Hindi Story, Hindi Poem, Hindi Kavita, Hindi Kahani, Hindi Article

आँखों के काले घेरे (डार्क सर्कल ) को हटाने के उपाय ...

खूबसूरती से संबंधित ऐसी असंख्य समस्याएं हैं, जिनसे हम और आप छुटकारा पाना चाहते हैं। डार्क सर्कल भी उन्हीं समस्याओं में से एक है। ये  दिक्कत कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर सिस्टम पर काम करने के कारण भी हो सकती है। इन डार्क सर्कल की वजह से व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज भी नजर आता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप इनसे छुटकारा पाने की तरकीब जान लें। तो क्या हैं इस समस्या के 5 उपाय, आइए जानें।

1 घर पर इन डार्क सर्कल की देख-रेख करने के लिए आप खीरे या फिर आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए खीरे या आलू को क्रश करके आंखो के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंखें बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंखों के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा। डार्क सर्कल्स पर प्रयोग किए गए ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और छाई डार्कनेस को कम करता है।

2 यदि काले घेरे बहुत ज्यादा हैं और उनसे निजात पाना चाहती हैं तो किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर बायोप्ट्रॉन ट्रीटमेंट करवा सकती हैं। यह एक ऐसी लेजर है, जो आंखों के लिए सुरक्षित होती है और कोशिकाओं को पुनर्जीवित करती है। इस उपचार के चलते अल्ट्रासॉनिक आईजैल या टॉनिक को त्वचा की डीपर लेयर में पेनीट्रेट किया जाता है।


3 किसी पार्टी में जाना है और डार्क सर्कल आपके लुक को दबा कर रहे हैं तो आप इन्हें मेकअप की सहायता से भी छुपा सकती हैं। आंखों के आस-पास के प्रभावित स्थान पर ऑरेंज कलर के कलर करेक्टर की थोड़ी हल्की थिन लेयर लगाएं, क्योंकि ये कलर ग्रेनेस को काट देता है। इसके बाद उसे अपने कॉम्पलेक्शन के संग मर्ज करने के लिए अपनी स्किन टोन से मैच करती कंसीलर की एक लेयर लगा कर, थपथपा लें। ऐसा करने से डार्क सर्कल छुप जाएंगे।

4 क्रीम के तौर पर आप रेटिनॉल या ए़ एच़ ए यानी अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल डार्क सर्कल ऑक्सीजन की कमी से भी होते हैं। अपनी रिंग फिंगर से रेटिनॉल या फिर ए़ एच़ ए क्रीम लेकर सर्कुलर मूवमेंट में मसाज करें। ऐसा करने से ऑक्सीजन लेयर के अंदर पहुंचती है और डार्क सर्कल कम होते हैं।

5 अपने आहार में दूध, दही, खट्टे फल, दालें, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा कलरफुल फूड्स जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर और ओमेगा 3 युक्त वॉलनट्स जरूर खाएं। आयरन और विटामिन-ए युक्त आहार का भी सेवन जरूर करें


# हिंदुस्तान लाइव के सौजन्य से 
                                                                                                                              

Reactions:

Post a Comment

कृपया अपनी राय दे ,आपके सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं |

loading...
[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget