Hindi Story, Hindi Poem, Hindi Kavita, Hindi Kahani, Hindi Article

खाना खा कर करे मोटापा और वजन कम

मोटापा और वजन कम करने के लिए रेग्युलर डाइटिंग पुराना फैशन है। सोचिए, अगर कुछ ऐसा मिले जिसे खाने के बाद बॉडी फैट आसानी से बर्न हो जाए और कुछ करना भी न पड़े तो क्या कहने। डालते हैं नजर ऐसे ही 20 फैट गलाऊ फूड पर, जिन्हें आप अपने रेग्युलर डाइट में शामिल करके अपने शरीर में आसानी से फर्क महसूस कर सकते हैं:
1. ग्रीन टी : दिन भर में 3-5 बार ग्रीन टी पीने से बिना किसी कोशिश के 80 कैलरी बर्न की जा सकती है।
2. कोकोनट: इसमें भरपूर मात्रा में मीडियम चेन ट्राईग्लिसराइड्स होते हैं, जिससे बॉडी का मेटाबॉलिजम 30 पर्सेंट तक बढ़ जाता है।
3. लहसुन: इसमें पाया जाने वाला एलिसिन शरीर से फैट कम करने में मदद करता है।
4. लाल मिर्च: ये बॉडी टेंप्रेचर को बढ़ाने और मेटाबॉलिजम को तेज करने में मददगार होता है।
5. अदरक: सदियों से पेट की दिक्कतों के लिए इस्तेमाल होने वाला अदरक डाइजेस्ट करने की क्षमता को बेहतर करने के साथ-साथ पेट पर जमे फैट को कम करने में मदद करता है।
6. प्याज: कम कैलरी वाले प्याज को रेग्युलर डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे कॉलेस्ट्राल की मात्रा घटाने में मदद मिलती है।
7. नींबू: लिवर में मौजूद टॉक्सिक एजेंट्स को कम करने में नींबू का कोई सानी नहीं। डाइजेशन और फैट बर्निंग के लिए लिवर का हेल्दी होना जरूरी है।
8. कॉफी: इसमें मौजूद कैफीन मेटाबॉलिजम रेट को काफी बढ़ा देता है। यह लिपोलिसिस (फैट बर्निंग की प्रक्रिया) भी तेज करता है।
9. ब्राउन राइस: फैट बर्निंग का बेहतरीन ऑप्शन। इसमें फाइबर, स्टार्च और अन्य जरूरी मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है।
10. बंदगोभी: एक कप पकी हुई बंदगोभी में महज 33 कैलरी की मौजूदगी इसे बेहतरीन फैट बर्निंग ऑप्शन बनाता है। पकाए जाने के बाद भी इसमें पोषक तत्व मौजूद होते हैं।
11.फ्लैक्सीड (अलसी): इसमें लिगनैन नाम का तत्व पाया जाता है, जो वेट लूज करने में मदद करता है। इसके बीजों को पीसकर हर दिन दलिया या सलाद के साथ इस्तेमाल करें।
12. मसूर की दाल: प्रोटीन मसल्स के बनने और मेटाबॉलिजम बढ़ाने में मददगार होता है। 100 ग्राम मसूर की दाल में 26 ग्राम प्रोटीन होता है।
13. मट्ठा और छाछ: यह भी एक लो फैट हाई प्रोटीन सप्लिमेंट है।
14. बिना चर्बी का मांस: इसमें फैट बर्निंग की खूबी होती है।
15. पालक: इसमें शरीर में कॉलेस्ट्राल की मात्रा घटाने की क्षमता होती है। साथ-साथ मेटाबॉलिजम बढ़ाकर फैट बर्न करता है।
16. इसबगोल: डिनर से पहले एक ग्लास पानी में 1-3 चम्मच इसबगोल हमारे हाजमे को बेहतर करता है। यह कब्जियत को भी दूर करता है।
1७ . सेब: ये फैट बर्निंग का बेहतरीन ऑप्शन हैं, क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। सेब में मौजूद पेक्टीन बॉडी सेल्स को फैट अब्सॉर्व करने से रोकता है।
18. अखरोट: इसमें ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।
19. गाजर: एक मीडियम साइज के गाजर में 55 कैलरी की मौजूदगी इसे न्यूट्रीशनल पावरहाउस का दर्जा दिलाता है।
20. ओट्स: इसमें इनसॉलिबुल और सॉलिबुल फाइबर होता है, जो फैट बर्निंग के लिए काफी अच्छा है।
Reactions:

Post a Comment

कृपया अपनी राय दे ,आपके सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं |

loading...
[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget